कुंडली के नवम भाव में बुध का प्रभाव

कुंडली के नवम भाव में बुध का प्रभाव


1)कुंडली के नवम भाव में बुध का प्रभाव जानने के लिए सर्वप्रथम हम बुध और नवम भाव के कारक के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।


2) नवम भाव पिता से संबंधित होता है और जब बुध नवम भाव में स्थित हो तब जातक के अपने पिता से अच्छे संबंध होते हैं। जातक के पिता देखने में सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। यदि बुध नवम भाव में पीड़ित हो तब जातक के अपने पिता से मतभेद हो सकते हैं।


3) नवम भाव धर्म से संबंधित होता है और बुध हमारे विचार का कारक है। जब बुध नवम भाव में हो तब जातक धार्मिक विचारों वाला व्यक्ति होता है । जातक अपने पारिवारिक और पारंपरिक धार्मिक परंपराओं का पालन करता है।


4) कम्युनिकेशन और ‌वाणी का कारक बुध है। यदि बुध नवम भाव में हो तब जातक संवाद के मामले में भाग्यशाली होता है। जातक एक अच्छा वक्ता और बातचीत में एक्सपर्ट हो सकता है। जातक अपने भाषणों के द्वारा जनता को अपनी और आकर्षित करेगा।


5) बुध शिक्षा का कारक ग्रह है नवम भाव का उच्च शिक्षा कारक भाव है। अतः जातक उच्च शिक्षा प्राप्त करता है।


6) नवम भाव पंचम भाव का भावत भावम भाव है। बुध बुद्धिमता का कारक है। नवम भाव में स्थित बुध जातक को बुद्धिमान बनाता है। जातक ट्रिक्स और कैलकुलेशन में एक्सपर्ट होगा। जातक एक अच्छा गणितज्ञ, विद्वान, साइंटिस्ट हो सकता है। जातक की भाषण देने की उत्तम क्षमता के कारण वह उत्तम लेक्चरर बन सकता है।


7) नवम भाव में स्थित बुध जातक को उत्तम शिक्षा, शास्त्रों का ज्ञान, मंत्रों का ज्ञान, वेद और वेदांगा में निपुण बनाता है। जातक मंत्रों का उत्तम उच्चारण करेगा। मंत्रों या धार्मिक श्लोक लोगों के उत्तम उच्चारण के कारण जातक एक अच्छा आचार्य या धार्मिक वक्ता बन सकता है। जातक को किसी चीज की बहुत अच्छी परख हो सकती है।


8) नवम भाव में स्थित बुध जातक को नैसर्गिक रूप से हाथों में कला देता है जातक अच्छा बिजनेसमैन बन सकता है।


9) नवम भाव प्रसिद्धि का कारक भाव होता है। जब बुध नवम भाव में हो तब जातक अपने बुद्धिमता, विद्वता, नए नए विचारों, व्यापारिक कुशलता और अपने नॉलेज के कारण प्रसिद्ध हो सकता है।


10) नवम भाव यात्रा का कार्यक्रम है जब बुध नवम भाव में हो तो उसकी बहुत सारी यात्राएं होती है। जातक विदेश या लंबी दूरी की यात्रा अपने लेक्चर देने के लिए करेगा। जातक अपने व्यापार के लिए की यात्राएं कर सकता है। जातक अपने उच्च शिक्षा को प्राप्त करने के लिए भी यात्रा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *