कुंडली के पंचम भाव में राहु का प्रभाव

कुंडली के पंचम भाव में राहु का प्रभाव

1)कुंडली के पंचम भाव में राहु का प्रभाव जानने के लिए सर्वप्रथम हम पंचम भाव और राहु के नैसर्गिक कार्य के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करेंगे।

2) पंचम भाव संतान से संबंधित भाव होता है। राहु एक पापी ग्रह है, अतः पंचम भाव में पितृ दोष उत्पन्न करता है। शास्त्रों के अनुसार मेष राशि का, वृष राशि का, कर्क राशि के राहु के कारण पितृ दोष नहीं लगता है। पितृ दोष के कारण जातक को संतान उत्पत्ति में परेशानी का सामना करना पड़ता है। राहु यदि पंचम भाव में बहुत ज्यादा पीड़ित हो, तब जातक को निःसंतान रहना पड़ सकता है। जातक के संतान ‌को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि पंचम भाव में राहु शुभ स्थिति में हो और शुभ ग्रह के प्रभाव में हो तब नकारात्मक प्रभाव कम हो जाते हैं।

3) पंचम भाव में स्थित राहु जातक को बुद्धिमान और तीक्ष्ण व्यक्ति बनाता है। जातक को समझना आसान नहीं होगा। जातक संदेहास्पद प्रवृत्ति का व्यक्ति हो सकता है। लेकिन जातक बहुत ही स्मार्ट बंदा होगा। साथ ही वह कठोर हृदय का और अफवाह फैलाने में माहिर होगा।

4) पंचम भाव में स्थित राहु के कारण जातक को पाचन तंत्र से संबंधित समस्या हो सकती है। जातक गैस से संबंधित समस्या, पेट दर्द से संबंधित समस्या से पीड़ित रह सकता है। जातक हृदय रोग से संबंधित समस्या से भी पीड़ित रह सकता है। सारावली के अनुसार पंचम भाव में स्थित राहु के कारण जातक नाक से बोलने वाला व्यक्ति हो सकता है। जातक नाक से संबंधित रोगों से भी पीड़ित तरह सकता है। जातक मानसिक तनाव से पीड़ित रह सकता है।

5) पंचम भाव में स्थित राहु के कारण जातक डिप्लोमेटिक स्वभाव का हो सकता है। जातक राजनीति में इंटरेस्टेड हो सकता है और अच्छी सफलता प्राप्त कर सकता है। जातक अच्छी प्रसिद्धि प्राप्त करेगा।

6) पंचम भाव विद्या का कारक भाव है राहु छुपी हुई विद्या का कारक ग्रह है। पंचम भाव में स्थित राहु के कारण जातक तंत्र, मंत्र, यंत्र इत्यादि में गहरी रुचि रखने वाला या इनका अच्छा जानकार हो सकता है। जातक किसी भी गुढ़ मंत्र को सिद्ध करने में सक्षम होता है।

7) पंचम भाव में स्थित राहु के कारण जातक सट्टेबाजी में लॉटरी में या स्टॉक मार्केट में इंटरेस्टेड होता है। यदि राहु शुभ स्थिति में हो तब जातक इन सब चीजों से उत्तम धन अर्जित करता है। अन्यथा जातक अपने सट्टेबाजी या लॉटरी खेलने की आदत के कारण या स्टॉक मार्केट में अपना अच्छा खासा धन गंवा देता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *